Hantavirus in Hindi - हंता वायरस क्या है - HindiLooks

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, 27 April 2020

Hantavirus in Hindi - हंता वायरस क्या है

हंता वायरस (Hantavirus in Hindi): कोरोना !! यह एक वायरस है जो दुनिया भर के 180 से अधिक देशों में ट्रेंड कर रहा है! पूरे देश को बंद करना होगा ताकि लोग घर के अंदर रह सकें। दवा अभी भी इस कोरोना से जुड़ी होने की प्रक्रिया में है और इसके पीड़ित मौत के करीब पहुंच रहे हैं।

Hantavirus in Hindi - हंता वायरस क्या है

दुनिया भर में 4 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। करीब 16 लोग बिना चंगे हुए मर गए। यह कोरोनोवायरस वुहान, चीन में उत्पन्न होता है। तब से, वायरस दुनिया भर में फैल गया है। 3 मिलियन से अधिक लोग वायरस और दस नरक से संक्रमित हैं।

hantavirus-in-hindi

Read: Novel Corona Virus India Helpline Numbers

दुनिया भर के सभी वैज्ञानिक विद्वान इस कोरोनावायरस वायरस की दवा खोजने पर काम कर रहे हैं। इस बीच, कुछ अमेरिकी विज्ञान विद्वानों ने कहा है कि उन्होंने कोरोनोवायरस के लिए एक दवा खोजने में प्रगति की है।

हंता वायरस

एक और वायरस चीन में ही उभरने लगा है, मानो पूरी दुनिया में कोरोनोवायरस कांप रहा हो। हंता वायरस नाम के वायरस ने पहले ही एक व्यक्ति की जान ले ली है और 32 लोगों का इलाज किया जा रहा है। 1951 में, हंता वायरस का पहला ज्ञात मामला नया वायरस नहीं था।

इसे 1951 से 1953 के कोरियाई युद्ध के बाद प्रकाश में लाया गया था। हंता वायरस का नाम हंता नदी से लिया गया है। उस दिन लगभग 3,000 अमेरिकी सैनिक संक्रमित थे।

यह हंता वायरस वायरस का एक समूह है। 1981 में, समूह में एक नए प्रकार का हंता वायरस जोड़ा गया। यह हंता वायरस महत्वपूर्ण चूहों द्वारा फैलता है। इसके पीड़ित गंभीर बुखार से पीड़ित हैं।

हंता वायरस कैसे फैलता है?

हंता वायरस मनुष्य की सांस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। यह बुखार और रक्त के साथ सांस की तकलीफ के बाद है। पांडुलिपि से दूसरे आदमी में संचारित करना लगभग असंभव है, लेकिन केवल कुछ विशेष मामलों में।

यह एक ऐसी दवा है जिसका उपयोग कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए किया जा सकता है, जो दुनिया में पहले से ही प्रचलित है। यह वायरस फिलहाल चीन के युन्नान प्रांत में है। हमें इस वायरस के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह हवा में फैलने की संभावना नहीं है।

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here